Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) 736160 Coochbehare IN
Health aim pharmacy
Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) Coochbehare, IN
+917001717334 https://www.rxdava.com/s/6608e3dfac7c51ff4f6b246c/6608ffdfb63660c56307f525/sss-480x480.png" [email protected]

कोलेस्ट्रॉल कम करने के 10 कारगर उपाय

कोलेस्ट्रॉल कम करने के 10 कारगर उपाय

कोलेस्ट्रॉल को हृदय रोग से जुड़े होने के कारण काफी ध्यान मिला है। एक अध्ययन में पाया गया कि उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर वाले लगभग 39% भारतीयों को हृदय संबंधी समस्याएं भी थीं। कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ है जो शरीर की हर कोशिका में पाया जाता है और इसके कई कार्य होते हैं जैसे हार्मोन उत्पादन, पाचन और विटामिन संश्लेषण। हालाँकि, रक्त में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं में प्लाक का निर्माण करता है। ये प्लाक रक्त प्रवाह को बाधित करते हैं, जिससे स्ट्रोक, हृदय रोग और परिधीय धमनी रोग का खतरा बढ़ जाता है। यहाँ, हम कोलेस्ट्रॉल के उन प्रकारों पर चर्चा करते हैं जिन्हें हानिकारक माना जाता है और जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए लाभकारी सुझाव देते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के प्रकार

कोलेस्ट्रॉल को दो मुख्य प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है: निम्न घनत्व लिपोप्रोटीन (एलडीएल) और उच्च घनत्व लिपोप्रोटीन (एलडीएल)।

1. एलडीएल कोलेस्ट्रॉल

इस प्रकार के कोलेस्ट्रॉल को "खराब कोलेस्ट्रॉल" के रूप में जाना जाता है, जिसके अणु छोटे होते हैं और धमनियों में पट्टिका का निर्माण कर सकते हैं। ये पट्टिकाएँ रक्त प्रवाह को बाधित करती हैं, जिससे अंततः हृदय संबंधी रोग हो सकते हैं।

2. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल

इस प्रकार का कोलेस्ट्रॉल, जिसे "अच्छा कोलेस्ट्रॉल" भी कहा जाता है, शरीर के विभिन्न भागों से कोलेस्ट्रॉल अणुओं को एकत्र करता है और उन्हें यकृत तक पहुंचाता है, जहां अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटा दिया जाता है।

20 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए अनुशंसित कोलेस्ट्रॉल स्तर:

कोलेस्ट्रॉल का प्रकार पुरुषों

औरत

कुल कोलेस्ट्रॉल 125 से 200 मिग्रा/डीएल 125-200 मिग्रा/डीएल
गैर-एचडीएल < 130 मिग्रा/डीएल

< 130 मिग्रा/डीएल

एलडीएल < 100 मिग्रा/डीएल < 100 मिग्रा/डीएल
एचडीएल 40 mg/dL या अधिक 50 mg/dL या अधिक

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए सुझाव
कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

1. हृदय के लिए स्वस्थ आहार लें

अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे कि आम तले हुए खाद्य पदार्थ और मीठी मिठाइयाँ आम तौर पर खराब मानी जाती हैं क्योंकि वे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (ट्रांस वसा और संतृप्त वसा) बढ़ा सकती हैं। यहाँ कुछ प्रभावी खाद्य सुझाव दिए गए हैं जो स्वस्थ हृदय सुनिश्चित करने के लिए काम कर सकते हैं:

2. अपना खाना पकाने का तेल बदलें

ट्रांस और सैचुरेटेड वसा खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं। इसके विपरीत, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा अच्छे वसा और विभिन्न तेलों में पाए जाते हैं।

3. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और अतिरिक्त चीनी का सेवन सीमित करें

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करने और पूरी तरह से अप्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन बंद करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है।

4. नियमित व्यायाम करें

कोलेस्ट्रॉल के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में नियमित व्यायाम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यहां कुछ प्रमुख कारक दिए गए हैं जिन पर विचार करना चाहिए:

5. स्वस्थ वजन बनाए रखें

ज़्यादा वज़न होने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। वज़न कम करने के लिए ज़रूरी कदम ये हैं:

6. धूम्रपान छोड़ें

तम्बाकू में निकोटीन होता है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसलिए, हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए धूम्रपान छोड़ने या कोटिन प्रतिस्थापन का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।

7. शराब का सेवन सीमित करें

जब आप अधिक शराब पीते हैं, तो यह लीवर द्वारा टूट जाती है और फिर कोलेस्ट्रॉल में बदल जाती है। जोखिम को कम करने के लिए, शराब का सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है। पुरुषों को प्रतिदिन 2 ड्रिंक से अधिक नहीं पीना चाहिए और महिलाओं को प्रतिदिन 1 ड्रिंक तक ही शराब का सेवन करना चाहिए।

8. कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें

जब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की बात आती है, तो अपने आहार में बदलाव करने से बहुत फर्क पड़ सकता है। अपने आहार में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना एक बढ़िया तरीका है।

9. यदि आवश्यक हो तो दवा का प्रयोग करें

उच्च कोलेस्ट्रॉल के प्रबंधन में दवाएँ महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि इनका इस्तेमाल डॉक्टर की देखरेख में ही किया जाना चाहिए। अगर आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर सिर्फ़ आहार और व्यायाम से ठीक नहीं होता है, तो आपका डॉक्टर आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए दवाएँ, आमतौर पर स्टैटिन, सुझा सकता है।

10. अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की नियमित निगरानी करें

नियमित जांच और रक्त परीक्षण कोलेस्ट्रॉल के स्तर की निगरानी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने जोखिम का आकलन करने और आवश्यक कदम उठाने के लिए अपने कोलेस्ट्रॉल नंबरों की निगरानी करने की सलाह दी जाती है। आप लिपिड प्रोफाइल टेस्ट से अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की नियमित जांच कर सकते हैं।

निगरानी की आवृत्ति व्यक्तिगत जोखिम कारकों, जैसे कि आयु, पारिवारिक इतिहास, जीवनशैली विकल्प और वर्तमान चिकित्सा स्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकती है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपको कितनी बार लिपिड प्रोफ़ाइल परीक्षण करवाना चाहिए, अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें।

निष्कर्ष

ऊपर बताए गए सुझावों का पालन करके, आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं और हृदय रोग और अन्य संबंधित स्थितियों के जोखिम को कम कर सकते हैं। कोई भी महत्वपूर्ण आहार या जीवनशैली में बदलाव करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श अवश्य लें। अपने दैनिक दिनचर्या में छोटे लेकिन सार्थक समायोजन करके, जैसे कि व्यायाम को शामिल करना, स्वस्थ वसा चुनना और फाइबर का सेवन बढ़ाना, आप इष्टतम कोलेस्ट्रॉल स्तर प्राप्त कर सकते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।


0 टिप्पणी


एक टिप्पणी छोड़ें