Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) 736160 Coochbehare IN
Health aim pharmacy
Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) Coochbehare, IN
+917001717334 https://www.rxdava.com/s/6608e3dfac7c51ff4f6b246c/6608ffdfb63660c56307f525/sss-480x480.png" [email protected]

बेहतर जीवन के लिए नींद की गुणवत्ता सुधारने के 5 सुझाव

  • द्वारा Surajit Barman
  • •  May 26, 2024

बेहतर जीवन के लिए नींद की गुणवत्ता सुधारने के 5 सुझाव

कभी-कभी, तेज़ गति से भागती दुनिया आपको रुकने और आराम करने का समय नहीं देती। नियमित रूप से अच्छी नींद लेना एक सपने जैसा लग सकता है। लेकिन अच्छी नींद अच्छी सेहत के लिए आहार और व्यायाम जितनी ही ज़रूरी है। अच्छी नींद मस्तिष्क के कामकाज और स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है और मूड को शांत करती है।

नियमित रूप से पर्याप्त नींद न लेने से हृदय रोग, स्ट्रोक और मोटापे जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है

नींद क्यों महत्वपूर्ण है?

नियमित रूप से रात में सात से आठ घंटे से कम नींद लेना आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है, इसलिए हर दिन अपनी नींद को प्राथमिकता देना और उसकी रक्षा करना ज़रूरी है। आइए कुछ महत्वपूर्ण कारणों पर नज़र डालें जो पर्याप्त नींद के महत्व को उजागर करते हैं:

1. वजन नियंत्रित करता है
कई अध्ययनों से पता चला है कि खराब नींद (यानी प्रति रात सात घंटे से कम नींद) वजन बढ़ने और उच्च बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के जोखिम से जुड़ी है [2]। नींद की कमी आपकी भूख बढ़ा सकती है और व्यक्ति को अधिक कैलोरी का सेवन करने के लिए प्रेरित कर सकती है।

2. एकाग्रता में सुधार करता है
कई अध्ययनों से पता चला है कि रात में अच्छी नींद लेने से समस्या-समाधान कौशल में सुधार हो सकता है और याददाश्त में सुधार हो सकता है। इसके विपरीत, खराब नींद मस्तिष्क के कार्य और निर्णय लेने की क्षमता को ख़राब करती है [3]।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
नींद की कमी को खराब प्रतिरक्षा कार्य से जोड़ा गया है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग प्रति रात 5 घंटे से कम सोते हैं, उनमें सामान्य सर्दी होने की संभावना उन लोगों की तुलना में अधिक होती है जो 7 घंटे की पर्याप्त नींद लेते हैं [4]।

4. दिल को मजबूत करें
नींद की खराब गुणवत्ता और मात्रा दोनों ही हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। प्रति रात सात घंटे से कम सोने से हृदय रोग और उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है [5]। इसलिए, हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद आवश्यक है।
नींद हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य का आधार है जिसके बिना कोई भी व्यक्ति ठीक से काम नहीं कर सकता। हालाँकि, कभी-कभी हमारी व्यस्त या अस्वस्थ जीवनशैली के कारण यह कम हो जाती है।

क्या आपको सोने में कठिनाई होती है? नींद में सहायता करने वाले उत्पादों की हमारी विस्तृत श्रृंखला देखें और अपनी नींद को निर्बाध बनाएं।

समग्र स्वास्थ्य के लिए आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए यहां 5 सुझाव दिए गए हैं:

1. लंबी झपकी से बचें
दोपहर की झपकी में एक निश्चित मात्रा में संतुष्टि होती है। हालाँकि, दोपहर की झपकी नींद के शेड्यूल को बाधित कर सकती है। हालाँकि, 15 से 20 मिनट की छोटी झपकी व्यक्ति को तरोताजा महसूस करा सकती है। हालाँकि, दोपहर की लंबी झपकी आधी रात की झपकी के विपरीत हो सकती है।

नोट: यदि कोई व्यक्ति रात में देर तक काम करता है, तो वह दिन में बाद में एक लम्बी झपकी (एक घंटे से अधिक नहीं) लेकर अपनी नींद की कमी को पूरा कर सकता है।

2. सुबह की धूप में आराम करें
सुबह-सुबह सूरज की रोशनी में निकलने से मेलेनिन का उत्पादन उत्तेजित होता है और इस तरह समय पर नींद आने में मदद मिलती है। मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो शरीर में प्राकृतिक रूप से बनता है और हमारे सर्कैडियन रिदम (नींद-जागने के चक्र) को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार होता है।

कुछ विशेषज्ञ नींद की समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए अल्पकालिक मेलाटोनिन सप्लीमेंटेशन की सलाह देते हैं। यदि आपको मेलाटोनिन सप्लीमेंट्स से लाभ हो सकता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

3. अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद कर दें
देर रात तक शो देखना और फोन पर अंतहीन स्क्रॉल करना रात में आकर्षक लग सकता है, लेकिन इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से निकलने वाली नीली रोशनी व्यक्ति के लिए सो पाना मुश्किल बना देती है। सबसे अच्छा तरीका यह है कि सोने से कम से कम 1 से 2 घंटे पहले स्क्रीन के संपर्क से बचें।

4. दैनिक व्यायाम को शामिल करें
सुबह कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने से शरीर की आंतरिक घड़ी को नियंत्रित किया जा सकता है। यह दिन के दौरान सतर्क और जागृत महसूस करने और रात में आसानी से सो जाने में मदद करता है। हालाँकि, रात में ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि से बचना चाहिए क्योंकि यह उत्तेजना शरीर को भ्रमित कर सकती है और नींद आने में मुश्किल पैदा कर सकती है [6]।

अपने घर में आराम से व्यायाम की दैनिक खुराक प्राप्त करने के लिए व्यायाम उपकरणों को ब्राउज़ करें।

5. नींद की दिनचर्या का पालन करें
हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाना और जागना जल्दी सो जाने और नींद की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। रात को अच्छी नींद के लिए ध्यान लगाने, लाइट बंद करने और ठंडे कमरे में सोने की कोशिश करें।
नींद और मानसिक स्वास्थ्य एक साथ चलते हैं। हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अच्छी नींद बहुत ज़रूरी है, क्योंकि एक रात की नींद की कमी अगले दिन मूड को नाटकीय रूप से प्रभावित कर सकती है। इसलिए, जल्दी सो जाने के लिए इन व्यावहारिक तरीकों का पालन करें।
इसलिए, समग्र मस्तिष्क कार्य, मनोदशा और स्वास्थ्य में सुधार को अपनी प्राथमिकता बनाएं।

याद करना:

यदि आपको नींद में परेशानी महसूस हो रही है और जीवनशैली संबंधी सुझाव भी काम नहीं आ रहे हैं, तो किसी विशेषज्ञ की मदद लेना महत्वपूर्ण है।

नींद की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार के सटीक कारणों और तरीकों को जानने के लिए किसी चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श लें।


0 टिप्पणी


एक टिप्पणी छोड़ें