Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) 736160 Coochbehare IN
Health aim pharmacy
Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) Coochbehare, IN
+917001717334 https://www.rxdava.com/s/6608e3dfac7c51ff4f6b246c/6608ffdfb63660c56307f525/sss-480x480.png" [email protected]

डार्क चॉकलेट तनाव कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है: शोध

  • द्वारा Surajit Barman
  • •  May 28, 2024

डार्क चॉकलेट तनाव कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है: शोध

आपने चॉकलेट खाने के कई फायदों के बारे में पहले भी पढ़ा होगा, लेकिन अगर आप चॉकलेट के दीवाने हैं, तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। हाल ही में हुए अध्ययनों से पता चला है कि डार्क चॉकलेट खाने से मूड अच्छा होता है, याददाश्त बढ़ती है और साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, कोको फ्लेवोनॉयड्स का एक अच्छा स्रोत है और पहली बार वैज्ञानिकों ने यह समझने की कोशिश की है कि फ्लेवोनॉयड्स का मानव मस्तिष्क, हृदय और तंत्रिका तंत्र पर क्या प्रभाव पड़ता है और यह किस तरह से मनुष्यों के लिए फायदेमंद है। फ्लेवोनॉयड्स ऐसे पोषक तत्व हैं जो आमतौर पर फलों, हरी सब्जियों और अनाज में प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं। सेब और चेरी जैसे फलों में फ्लेवोनॉयड्स उच्च मात्रा में पाए जाते हैं।

अमेरिका में लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी के ली एस. बर्क ने कहा, "हम कई सालों से मिलकर यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि डार्क चॉकलेट में मौजूद चीनी का मानव तंत्रिका तंत्र पर क्या असर होता है।" हमने पाया कि चीनी की अधिक मात्रा लोगों को खुश करती है और तनाव को कम करती है। उन्होंने कहा, "हमने नियमित आकार की चॉकलेट बार में कोको की उच्च मात्रा के मनुष्यों पर दीर्घकालिक और अल्पकालिक प्रभावों का मूल्यांकन किया और परिणामों से उत्साहित हुए।"

शोध से पता चलता है कि चॉकलेट में कोको की उच्च मात्रा आपकी याददाश्त और मूड पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डालती है। फ्लेवोनॉयड्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत मददगार होते हैं। कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग संक्रामक रोगों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। ऐसे लोगों को फ्लेवोनॉयड उत्पाद ज़्यादा खाने चाहिए। इसके अलावा फ्लेवोनॉयड्स हृदय, मस्तिष्क और अन्य अंगों के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होते हैं।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करने से और भी कई फायदे होते हैं। यह वजन घटाने में भी मददगार है और इसके सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि होती है। डार्क चॉकलेट खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और यह आपको अधिक खाने से भी रोकती है।

0 टिप्पणी


एक टिप्पणी छोड़ें