Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) 736160 Coochbehare IN
Health aim pharmacy
Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) Coochbehare, IN
+917001717334 https://www.rxdava.com/s/6608e3dfac7c51ff4f6b246c/6608ffdfb63660c56307f525/sss-480x480.png" [email protected]

चार प्रकार के व्यायाम आपके स्वास्थ्य और शारीरिक क्षमता को बेहतर बना सकते हैं

  • द्वारा Surajit Barman
  • •  May 06, 2024

चार प्रकार के व्यायाम आपके स्वास्थ्य और शारीरिक क्षमता को बेहतर बना सकते हैं

ज़्यादातर लोग एक ही तरह के व्यायाम या गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करते हैं और सोचते हैं कि वे पर्याप्त कर रहे हैं। शोध से पता चलता है कि चार तरह के व्यायाम महत्वपूर्ण हैं: धीरज, शक्ति, संतुलन और लचीलापन। प्रत्येक के अलग-अलग लाभ हैं। एक तरह का काम करने से दूसरे काम करने की क्षमता भी बेहतर हो सकती है और विविधता बोरियत और चोट के जोखिम को कम करने में मदद करती है। आपकी उम्र चाहे जो भी हो, आप ऐसी गतिविधियाँ पा सकते हैं जो आपके फिटनेस स्तर और ज़रूरतों को पूरा करती हैं!

इस पृष्ठ पर:

वृद्धों के लिए धीरज व्यायाम

धीरज की गतिविधियाँ, जिन्हें अक्सर एरोबिक्स कहा जाता है, आपकी सांस लेने और हृदय गति को बढ़ाती हैं। ये गतिविधियाँ आपको स्वस्थ रखने, आपकी फिटनेस को बेहतर बनाने और आपको हर दिन किए जाने वाले कार्यों को पूरा करने में मदद करती हैं। धीरज व्यायाम आपके हृदय, फेफड़ों और हृदय प्रणाली के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। वे वृद्ध वयस्कों में आम कई बीमारियों को भी विलंबित या रोक सकते हैं, जैसे मधुमेह, कोलन और स्तन कैंसर, हृदय रोग और अन्य। शारीरिक गतिविधियाँ जो धीरज बढ़ाती हैं उनमें शामिल हैं:

पार्क में अपने नाती-नातिनों के साथ घूमने, पारिवारिक शादियों में अपने पसंदीदा गानों पर नाचने और यार्ड की सफाई करने तथा पत्तियों को इकट्ठा करने में मदद करने के लिए अपनी सहनशक्ति या "स्थिरता शक्ति" बढ़ाएँ। सप्ताह में कम से कम 150 मिनट ऐसी गतिविधि बनाएँ जिसमें आपको ज़ोर से साँस लेने की ज़रूरत हो। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, पूरे दिन सक्रिय रहने की कोशिश करें और लंबे समय तक बैठने से बचें।

सुरक्षा टिप्स

त्वरित सुझाव: अपने व्यायाम की तीव्रता की जाँच करें

जब आप सक्रिय हों तो बात करने की कोशिश करें: अगर आप जोर से सांस ले रहे हैं लेकिन फिर भी आसानी से बातचीत कर सकते हैं, तो यह मध्यम तीव्रता वाली गतिविधि है। अगर आप सांस लेने से पहले सिर्फ़ कुछ शब्द ही बोल पाते हैं, तो यह उच्च तीव्रता वाली गतिविधि है।

वृद्धों के लिए शक्ति प्रशिक्षण

आपकी मांसपेशियों की शक्ति बहुत बड़ा अंतर ला सकती है। मजबूत मांसपेशियां आपको स्वतंत्र रहने और रोजमर्रा की गतिविधियों को आसान बनाने में मदद करती हैं, जैसे कि कुर्सी से उठना, सीढ़ियाँ चढ़ना और किराने का सामान ले जाना। अपनी मांसपेशियों को मजबूत रखने से आपको संतुलन बनाए रखने और गिरने और गिरने से संबंधित चोटों को रोकने में मदद मिल सकती है। अगर आपके पैर और कूल्हे की मांसपेशियां मजबूत हैं तो आपके गिरने की संभावना कम है। कुछ लोग अपनी मांसपेशियों की ताकत को बेहतर बनाने के लिए वजन का उपयोग करना "शक्ति प्रशिक्षण" या "प्रतिरोध प्रशिक्षण" कहते हैं।

कुछ लोग अपनी ताकत बढ़ाने के लिए वजन का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो हल्के वजन का इस्तेमाल करके शुरुआत करें, फिर धीरे-धीरे और वजन बढ़ाएँ। दूसरे लोग प्रतिरोध बैंड, स्ट्रेची इलास्टिक बैंड का इस्तेमाल करते हैं जो अलग-अलग ताकत में आते हैं। अगर आप शुरुआती हैं, तो बैंड के बिना व्यायाम करने की कोशिश करें या जब तक आप सहज महसूस न करें, तब तक हल्के बैंड का इस्तेमाल करें। जब आप आसानी से 10 से 15 बार के दो सेट कर सकते हैं, तो बैंड जोड़ें या एक मजबूत बैंड (या भारी वजन) पर जाएँ। अपने सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों के लिए सप्ताह में कम से कम 2 दिन शक्ति प्रशिक्षण करने का प्रयास करें, लेकिन एक ही मांसपेशी समूह को लगातार 2 दिन न करें। नीचे शक्ति अभ्यास के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

सुरक्षा टिप्स

वृद्धों के लिए संतुलन व्यायाम

संतुलन संबंधी व्यायाम गिरने से बचाते हैं, जो कि वृद्ध लोगों में होने वाली एक आम समस्या है, जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। निचले शरीर के कई ताकतवर व्यायाम भी आपके संतुलन को बेहतर बनाएंगे। संतुलन संबंधी व्यायामों में शामिल हैं:

बैठी हुई स्थिति से खड़े होना।

सुरक्षा टिप्स :

स्ट्रेचिंग से भी आपकी लचीलापन में सुधार हो सकता है। अधिक स्वतंत्र गतिविधि से आपको अपने जूते बाँधने के लिए नीचे पहुँचना या ड्राइववे से बाहर निकलते समय अपने कंधे पर नज़र डालना आसान हो जाएगा। लचीलेपन के व्यायाम में शामिल हैं

सुरक्षा टिप्स

आपकी रुचि हो सकती है


0 टिप्पणी


एक टिप्पणी छोड़ें