Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) 736160 Coochbehare IN
Health aim pharmacy
Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) Coochbehare, IN
+917001717334 https://www.rxdava.com/s/6608e3dfac7c51ff4f6b246c/6608ffdfb63660c56307f525/sss-480x480.png" [email protected]

अपने रक्त शर्करा की निगरानी करें

  • द्वारा Surajit Barman
  • •  Apr 29, 2024

अपने रक्त शर्करा की निगरानी करें

टाइप 1 या टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आप जो सबसे अच्छी चीजें कर सकते हैं, उनमें से एक है अपने रक्त शर्करा की नियमित निगरानी करना। आप देख पाएंगे कि आपके नंबर किस वजह से बढ़ते या घटते हैं, जैसे कि अलग-अलग खाद्य पदार्थ खाना, अपनी दवा लेना या शारीरिक रूप से सक्रिय रहना। इस जानकारी के साथ, आप अपने स्वास्थ्य सेवा दल के साथ मिलकर अपने लिए सबसे अच्छी मधुमेह देखभाल योजना के बारे में निर्णय ले सकते हैं। ये निर्णय दिल के दौरे, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी, अंधापन और अंग विच्छेदन जैसी मधुमेह जटिलताओं को रोकने या देरी करने में मदद कर सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर की कब और कितनी बार जांच करनी चाहिए।

अधिकांश रक्त शर्करा मीटर आपको अपने परिणाम सहेजने देते हैं, और आप अपने सेल फोन पर एक ऐप का उपयोग करके अपने स्तरों को ट्रैक कर सकते हैं। यदि आपके पास स्मार्ट फोन नहीं है, तो एक लिखित दैनिक रिकॉर्ड जैसे कि एक फोटो रखें। आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से मिलने पर हर बार अपना मीटर, फोन या कागज़ का रिकॉर्ड अपने साथ लाना चाहिए।

रक्त शर्करा मीटर का उपयोग कैसे करें

मीटर कई तरह के होते हैं, लेकिन ज़्यादातर एक ही तरह से काम करते हैं। अपनी स्वास्थ्य सेवा टीम से हर मीटर के फ़ायदों के बारे में पूछें। अगर आप बीमार हैं और खुद अपना ब्लड शुगर चेक नहीं कर पा रहे हैं, तो अपने अलावा किसी और को मीटर का इस्तेमाल करना सिखाएँ।

नीचे रक्त ग्लूकोज मीटर का उपयोग करने के बारे में सुझाव दिए गए हैं।

  1. सुनिश्चित करें कि मीटर साफ है और उपयोग के लिए तैयार है।
  2. टेस्ट स्ट्रिप को हटाने के बाद, टेस्ट स्ट्रिप कंटेनर को तुरंत कसकर बंद कर दें। नमी के संपर्क में आने पर टेस्ट स्ट्रिप्स क्षतिग्रस्त हो सकती हैं।
  3. साबुन और गर्म पानी से हाथ धोएँ। अच्छी तरह सुखाएँ। अपनी उँगलियों में रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए अपने हाथों की मालिश करें। अल्कोहल का उपयोग न करें क्योंकि यह त्वचा को बहुत अधिक शुष्क कर देता है।
  4. अपनी उंगली में छेद करने के लिए लैंसेट का इस्तेमाल करें। उंगली की नोक से धीरे से दबाकर टेस्ट स्ट्रिप पर थोड़ी मात्रा में खून डालें। स्ट्रिप को मीटर पर रखें।
  5. कुछ सेकंड के बाद, रीडिंग दिखाई देगी। अपने निष्कर्षों को ट्रैक करें और रिकॉर्ड करें। ऐसी किसी भी चीज़ के बारे में नोट्स जोड़ें जो आपके लक्ष्य सीमा से बाहर हो सकती है, जैसे भोजन, गतिविधियाँ, आदि।
  6. लैंसेट और स्ट्रिप को उचित तरीके से कूड़ेदान में डालें।
  7. रक्त शर्करा की निगरानी करने वाले उपकरण, जैसे कि लैंसेट, को किसी के साथ भी साझा न करें, यहाँ तक कि परिवार के सदस्यों के साथ भी नहीं। अधिक सुरक्षा जानकारी के लिए, कृपया इंसुलिन प्रशासन के दौरान रक्त शर्करा की निगरानी और संक्रमण की रोकथाम देखें।
  8. टेस्ट स्ट्रिप्स को दिए गए कंटेनर में रखें। उन्हें नमी, अत्यधिक गर्मी या ठंडे तापमान में न रखें।

सुझाई गई लक्ष्य सीमा

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (ADA) की ओर से निम्नलिखित मानक अनुशंसाएँ उन लोगों के लिए हैं जिन्हें मधुमेह है और जो गर्भवती नहीं हैं। अपनी उम्र, स्वास्थ्य, मधुमेह उपचार और आपको टाइप 1 या टाइप 2 मधुमेह है या नहीं, इसके आधार पर अपने व्यक्तिगत रक्त शर्करा लक्ष्यों की पहचान करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ मिलकर काम करें।

यदि आपको अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं या यदि आपका रक्त शर्करा स्तर अक्सर कम या अधिक रहता है, तो आपकी सीमा भिन्न हो सकती है। हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें।

A1C परीक्षण करवाना

साल में कम से कम दो बार A1C टेस्ट ज़रूर करवाएँ। कुछ लोगों को ज़्यादा बार टेस्ट करवाने की ज़रूरत पड़ सकती है, इसलिए अपने डॉक्टर की सलाह मानें।

A1C परिणाम आपको 3 महीने की अवधि में आपके औसत रक्त शर्करा स्तर के बारे में बताता है। सिकल सेल एनीमिया जैसी हीमोग्लोबिन समस्याओं वाले लोगों में A1C परिणाम भिन्न हो सकते हैं। अपने लिए सबसे अच्छा A1C लक्ष्य निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ मिलकर काम करें। अपने डॉक्टर की सलाह और सिफारिशों का पालन करें।

आपके A1C परिणाम दो तरीकों में से एक से रिपोर्ट किए जाएंगे:

  • A1C प्रतिशत के रूप में.
             
  • अनुमानित औसत ग्लूकोज (ईएजी), जो आपके दैनिक रक्त शर्करा माप के समान संख्या है।
अपने डॉक्टर से पूछने के लिए प्रश्न

अपने डॉक्टर से मिलने जाते समय, आप अपनी मुलाकात के दौरान पूछे जाने वाले इन प्रश्नों को याद रख सकते हैं।

मेरी लक्षित रक्त शर्करा सीमा क्या है?
मुझे कितनी बार रक्त शर्करा की जांच करानी चाहिए?
इस अंक का क्या अर्थ है?
क्या ऐसे कोई संकेत हैं कि मेरे मधुमेह उपचार में बदलाव की आवश्यकता है?
मेरी मधुमेह देखभाल योजना में क्या परिवर्तन किए जाने चाहिए?

यदि आपके पास अपने आंकड़ों या मधुमेह को प्रबंधित करने की आपकी क्षमता के बारे में अन्य प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल टीम के साथ मिलकर काम करना सुनिश्चित करें।

0 टिप्पणी


एक टिप्पणी छोड़ें