Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) 736160 Coochbehare IN
Health aim pharmacy
Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) Coochbehare, IN
+917001717334 https://www.rxdava.com/s/6608e3dfac7c51ff4f6b246c/6608ffdfb63660c56307f525/sss-480x480.png" [email protected]

हमारे आहार में प्रोटीन का महत्व: आपको क्या जानना चाहिए!

  • द्वारा Surajit Barman
  • •  Jun 07, 2024

प्रोटीन क्या है?

प्रोटीन अमीनो एसिड से बना एक पोषक तत्व है। यह पशु और पौधे दोनों खाद्य पदार्थों में पाया जाता है और शरीर के समुचित कामकाज के लिए आवश्यक है। प्रोटीन कई महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में भूमिका निभाते हैं, जिसमें वृद्धि और विकास, ऊतक मरम्मत और हार्मोन उत्पादन शामिल हैं।

प्रोटीन क्यों महत्वपूर्ण है?

हमारे आहार में प्रोटीन का होना बहुत ज़रूरी है, इसके कई कारण हैं। यहाँ कुछ कारण दिए गए हैं :

- प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण और रखरखाव में मदद करता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, मांसपेशियों का द्रव्यमान कम होता जाता है, इसलिए अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन खाना ज़रूरी है। वृद्ध वयस्कों को प्रतिदिन शरीर के वजन के प्रति पाउंड कम से कम 0.36 ग्राम की आवश्यकता होती है, जबकि युवा वयस्कों को शरीर के वजन के प्रति पाउंड लगभग 0.54 ग्राम की आवश्यकता होती है।

- प्रोटीन ऊतकों (जैसे, त्वचा, हड्डियाँ) के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है। यह विशेष रूप से उन एथलीटों के लिए महत्वपूर्ण है जो व्यायाम के दौरान अपनी मांसपेशियों को तनाव में डाल सकते हैं या जो चोटों से उबर रहे हैं। पर्याप्त प्रोटीन का सेवन सर्जरी या शरीर में कट लगने के बाद घावों को ठीक करने में मदद कर सकता है!

- प्रोटीन हार्मोन उत्पादन और रक्त शर्करा नियंत्रण में भूमिका निभाते हैं। हार्मोन शरीर द्वारा उत्पादित रासायनिक पदार्थ होते हैं जो कोशिकाओं के बीच संदेशवाहक के रूप में कार्य करते हैं, उन्हें बताते हैं कि क्या करना है; इन प्रक्रियाओं के लिए पर्याप्त प्रोटीन उपलब्ध न होने से मधुमेह (उच्च रक्त शर्करा) जैसी समस्याएं हो सकती हैं जो समय के साथ बहुत गंभीर हो सकती हैं यदि उनका इलाज न किया जाए!

- प्रोटीन तृप्ति बढ़ाता है जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। यह डाइटिंग या वजन कम करने की कोशिश करते समय विशेष रूप से सहायक होता है।

मुझे प्रतिदिन कितना प्रोटीन खाना चाहिए?

इस सवाल का कोई एक-सा जवाब नहीं है, क्योंकि आपको प्रोटीन की कितनी मात्रा की ज़रूरत है, यह आपकी उम्र, गतिविधि के स्तर और वज़न पर निर्भर करता है। हालाँकि, एक अच्छा नियम यह है कि अगर आप एक वयस्क हैं, तो आपको प्रतिदिन अपने शरीर के वजन के प्रति पाउंड कम से कम 0.36 ग्राम और अगर आप युवा हैं, तो आपको प्रतिदिन अपने शरीर के वजन के प्रति पाउंड 0.54 ग्राम प्रोटीन की ज़रूरत है।

कुछ उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ क्या हैं?

ऐसे कई उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं! कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
मांस: सूअर का मांस, भेड़ का बच्चा, चिकन, टर्की

- मछली: सैल्मन, ट्राउट, टूना

- डेयरी उत्पाद: दूध, दही, पनीर

- अंडे

- फलियां: दाल, सेम, मटर

- मेवे और बीज: बादाम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज

- प्रोटीन सप्लीमेंट्स - मट्ठा, आइसोलेट, शाकाहारी

आज ही अपने आहार में कुछ उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना शुरू करें! हेल्थएम फ़ार्मेसी में हमारे पास प्रोटीन सप्लीमेंट्स की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसे आप अपने दैनिक भोजन योजना में शामिल कर सकते हैं ताकि आपको अपने दैनिक प्रोटीन सेवन को इष्टतम स्तर पर रखने में मदद मिल सके। यदि आपके कोई प्रश्न या चिंताएँ हैं, तो आहार विशेषज्ञ से मिलना और परामर्श करना सुनिश्चित करें।


0 टिप्पणी


एक टिप्पणी छोड़ें