Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) 736160 Coochbehare IN
Health aim pharmacy
Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) Coochbehare, IN
+917001717334 https://www.rxdava.com/s/6608e3dfac7c51ff4f6b246c/6608ffdfb63660c56307f525/sss-480x480.png" [email protected]

इस गर्मी में हाइड्रेटेड रहने के टिप्स

इस गर्मी में हाइड्रेटेड रहने के टिप्स

जैसे-जैसे गर्मी का मौसम नजदीक आ रहा है, हमारे सामान्य स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण हो गया है। बढ़ते तापमान और बढ़ती बाहरी गतिविधियों से हमारे शरीर में पानी की आपूर्ति तेजी से कम हो सकती है, जिससे निर्जलीकरण और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। केरल के आयुर्वेद कॉलेजों के शीर्ष विशेषज्ञों की इस विस्तृत मार्गदर्शिका में, हम मिथकों को दूर करेंगे, लाभों को बताएंगे और इस गर्मी में हाइड्रेटेड रहने के लिए व्यावहारिक सुझाव देंगे - साथ ही निर्जलीकरण को रोकने के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों पर जोर देंगे।

इस गर्मी में हाइड्रेटेड रहने के लिए सुझाव:

खूब सारा पानी पियें

हालांकि यह स्पष्ट लग सकता है, पर्याप्त हाइड्रेशन बनाए रखना पानी पीने से शुरू होता है। क्योंकि पसीना आना, सांस लेना और अन्य शारीरिक प्रक्रियाएं शरीर को लगातार तरल पदार्थ निकालने का कारण बनती हैं, मानव शरीर लगभग 60% पानी है। प्रति दिन कम से कम आठ 8-औंस गिलास पानी पिएं; हालाँकि, यह संख्या आपके गतिविधि स्तर, शरीर के वजन और पर्यावरण के आधार पर समायोजित की जानी चाहिए।

अपने पानी में स्वाद जोड़ें

रोज़ाना पानी पीना कुछ समय बाद उबाऊ हो सकता है। अपने हाइड्रेशन अनुभव में कुछ स्वाद जोड़ने के लिए, खीरा, नींबू, पुदीना या बेरी जैसे प्राकृतिक स्वादों को शामिल करने का प्रयास करें। यह न केवल इसे एक ताज़ा स्पर्श देता है, बल्कि यह आपको पूरे दिन अधिक पानी पीने के लिए प्रेरित कर सकता है।

अनुस्मारक सेट करें

जब जीवन व्यस्त हो जाता है तो नियमित रूप से पानी पीना भूल जाना आसान होता है। पूरे दिन पानी पीने की याद दिलाने के लिए स्मार्टफोन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें या अलार्म सेट करें। यह छोटी सी सलाह आपको अपने हाइड्रेशन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी।

हाइड्रेटेड खाद्य पदार्थों का सेवन करें

कई फलों और सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो उन्हें हाइड्रेटेड रहने के लिए बेहतरीन विकल्प बनाता है। स्वादिष्ट और पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाते समय अपने तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाने के लिए अपने आहार में खीरे, संतरे, स्ट्रॉबेरी, तरबूज और सलाद जैसी चीजें शामिल करें।

अपने वर्कआउट से पहले, उसके दौरान और बाद में पानी पिएं।

व्यायाम करते समय शरीर को अधिक पानी की आवश्यकता होती है, खासकर गर्म, हल्के मौसम में। खोए हुए तरल पदार्थों की पूर्ति करने और निर्जलीकरण से बचने के लिए व्यायाम से पहले, दौरान और बाद में पानी पिएं। स्पोर्ट्स ड्रिंक्स से ऊर्जा प्राप्त करने से भी जोरदार व्यायाम के बाद पसीने के माध्यम से खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति करने में मदद मिल सकती है।

पुनः उपयोग योग्य पानी की बोतल खरीदें

अगर आप हमेशा अपने साथ दोबारा इस्तेमाल की जा सकने वाली पानी की बोतल रखते हैं, तो आप जहाँ भी जाएँ, हाइड्रेटेड रहना आसान है। चाहे आप ऑफिस में हों, कसरत कर रहे हों या जिम जा रहे हों, ऐसी बोतल चुनें जो BPA-मुक्त हो और जिसे फिर से भरना आसान हो।

अपने मूत्र का रंग देखें

आपके मूत्र के रंग से आपके हाइड्रेशन स्तर का अनुमान लगाया जा सकता है। हल्के पीले रंग का मूत्र उचित हाइड्रेशन का संकेत देता है। गहरे पीले या एम्बर रंग का मूत्र निर्जलीकरण और तुरंत अतिरिक्त पानी पीने की आवश्यकता को दर्शाता है

गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के बारे में मिथक:

प्यास लगने पर पानी पिएं

हालाँकि प्यास लगना निर्जलीकरण का एक अच्छा संकेत है, लेकिन सिर्फ़ प्यास लगने पर ही प्यास बुझाना पर्याप्त नहीं हो सकता, खास तौर पर गर्म मौसम में या ज़ोरदार व्यायाम के बाद। यह संभव है कि जब आपको प्यास लगे तो आप पहले से ही थोड़े निर्जलित हों। प्यास न लगने पर भी, पूरे दिन नियमित रूप से पानी पीना ज़रूरी है।

कॉफी-आधारित पेय पीने से निर्जलीकरण होता है

आम धारणा के विपरीत, चाय और कॉफी जैसे कैफीन युक्त तरल पदार्थों का मध्यम सेवन निर्जलीकरण का कारण नहीं बनता है। हालाँकि इन पेय पदार्थों में कैफीन होता है, लेकिन तरल पदार्थ की मात्रा किसी भी मामूली मूत्रवर्धक प्रभाव को दूर कर देती है। कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन संयमित रूप से करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अत्यधिक कैफीन का सेवन शरीर को शुष्क कर सकता है।

दिन भर में घूंट-घूंट करके पानी पीने से बेहतर है कि एक बार में ही ढेर सारा पानी पी लिया जाए

एक बार में बहुत ज़्यादा पानी पीने से आपकी किडनी पर दबाव पड़ सकता है और आपके पेशाब के ज़रिए पानी निकल सकता है। पूरे दिन नियमित रूप से पानी पीना आपके शरीर पर ज़्यादा बोझ डाले बिना हाइड्रेटेड रहने का एक ज़्यादा प्रभावी तरीका है।

हाइड्रेशन के लिए पर्याप्त पानी पीने के लाभ:

शारीरिक क्षमता में वृद्धि

सर्वोत्तम संभव शारीरिक प्रदर्शन के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना ज़रूरी है। हल्का निर्जलीकरण भी व्यायाम प्रदर्शन को कम कर सकता है और शारीरिक समन्वय, शक्ति और सहनशक्ति पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। यदि आप पर्याप्त पानी पीते हैं, तो आप संभावित रूप से अपने वर्कआउट को अधिकतम कर सकते हैं और बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

मानसिक क्षमता में वृद्धि

एकाग्रता, ध्यान और अल्पकालिक स्मृति कुछ संज्ञानात्मक प्रक्रियाएं हैं जो निर्जलीकरण से प्रभावित हो सकती हैं। अध्ययनों से पता चला है कि उचित जलयोजन स्तर बनाए रखने से मूड, मानसिक स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।

शरीर के तापमान का विनियमन

वाष्पीकरण और पसीने के माध्यम से, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए पानी आवश्यक है। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से शारीरिक व्यायाम या गर्म परिस्थितियों के संपर्क में आने के दौरान अधिक गर्मी से बचने से गर्मी से संबंधित बीमारियों, जैसे कि हीट थकावट और हीटस्ट्रोक की संभावना कम हो जाती है।

उत्तम त्वचा

चमकदार और स्वस्थ त्वचा के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना बेहद ज़रूरी है। निर्जलीकरण के कारण त्वचा रूखी, बेजान और समय से पहले बूढ़ी हो सकती है। आप पर्याप्त पानी पीकर अपनी त्वचा को अंदर से नमीयुक्त रख सकते हैं और कोमलता, लचीलापन और जवां दिखने को बढ़ावा दे सकते हैं।

गर्मियों में निर्जलीकरण से बचने के लिए इन चीजों से बचें:

बहुत अधिक शराब का सेवन करना

अपने मूत्रवर्धक प्रभाव के कारण, शराब का सेवन निर्जलीकरण का कारण बन सकता है। अपने शराब के सेवन को सीमित करें और सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पीते हैं, खासकर यदि आप गर्म मौसम में बाहर समय बिता रहे हैं।

इलेक्ट्रोलाइट्स की अनदेखी

इलेक्ट्रोलाइट्स पर्याप्त हाइड्रेशन और मांसपेशियों के कार्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। उदाहरण सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम हैं। गर्म तापमान में या जोरदार गतिविधि के दौरान पसीने के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट के स्तर में कमी से ऐंठन, थकान और निर्जलीकरण हो सकता है। हाइड्रेशन बढ़ाने के लिए, इलेक्ट्रोलाइट्स को स्पोर्ट्स ड्रिंक या इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर खाद्य पदार्थों से भरने पर विचार करें।

निर्जलीकरण के लक्षणों को नज़रअंदाज़ करें

निर्जलीकरण के शुरुआती लक्षणों को पहचानना और जितनी जल्दी हो सके पुनः जलयोजन करना महत्वपूर्ण है। प्यास, शुष्क मुँह, थकान, सिरदर्द, चक्कर आना, गहरे रंग का मूत्र और कम मूत्र उत्पादन निर्जलीकरण के लक्षण हैं। यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देता है, तो तुरंत थोड़ा पानी पिएं, थोड़ी छाया में रहें या ठंडा होने के लिए एयर कंडीशनर चालू करें।

खेल पेय पर निर्भर करता है

हालांकि स्पोर्ट्स ड्रिंक्स लंबे समय तक या ज़ोरदार व्यायाम के बाद इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से हाइड्रेट करने के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन वे आम तौर पर नियमित हाइड्रेशन के लिए आवश्यक नहीं होते हैं। जब बहुत ज़्यादा मात्रा में सेवन किया जाता है, तो कई स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में शामिल अतिरिक्त शर्करा और कैलोरी वज़न बढ़ने और दांतों की समस्याओं का कारण बन सकती हैं। हाइड्रेशन के लिए पानी को अपना पसंदीदा पेय बनाएं; स्पोर्ट्स ड्रिंक्स को तब के लिए बचाकर रखें जब आपको इलेक्ट्रोलाइट स्टोर को फिर से भरने की ज़रूरत हो। आप विशेषज्ञों द्वारा ऑनलाइन पेश किए जाने वाले पंचकर्म पाठ्यक्रम के माध्यम से अपने शरीर को बेहतर ढंग से समझने के बारे में अधिक जानेंगे।


0 टिप्पणी


एक टिप्पणी छोड़ें