Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) 736160 Coochbehare IN
Health aim pharmacy
Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) Coochbehare, IN
+917001717334 https://www.rxdava.com/s/6608e3dfac7c51ff4f6b246c/6608ffdfb63660c56307f525/sss-480x480.png" [email protected]

बालों के झड़ने को रोकने के लिए सर्वोत्तम न्यूट्रास्युटिकल्स के लिए आपकी मार्गदर्शिका

  • द्वारा Surajit Barman
  • •  May 21, 2024

बालों के झड़ने को रोकने के लिए सर्वोत्तम न्यूट्रास्युटिकल्स के लिए आपकी मार्गदर्शिका

घने, घने बाल कौन नहीं चाहता? बालों के झड़ने के लिए न्यूट्रास्यूटिकल्स ने बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और विकास को बढ़ाने के अपने वादे के लिए बहुत प्रतिष्ठा प्राप्त की है। बायोटिन, विटामिन ई और फोलिक एसिड जैसे आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर, पोषक तत्व बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए आहार पूरक के रूप में कार्य करते हैं। पारंपरिक कैप्सूल या टैबलेट के विपरीत, वे गमी के रूप में भी उपलब्ध हैं, जो अपने बालों की देखभाल के नियम को बेहतर बनाने की चाह रखने वाले लोगों के लिए एक स्वादिष्ट और आनंददायक विकल्प प्रदान करते हैं।

बाल झड़ने के प्रकार

बाल झड़ने के कई प्रकार हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने अलग कारण और विशेषताएं हैं। यहाँ कुछ सामान्य प्रकार दिए गए हैं:

-एंड्रोजेनिक एलोपेसिया (एजीए): वंशानुगत, आयु-संबंधी, हार्मोनल और बालों के झड़ने का सबसे आम प्रकार जिसे पुरुष-पैटर्न गंजापन या महिला-पैटर्न गंजापन भी कहा जाता है।

-एलोपेसिया एरीटा (एए): एक स्वप्रतिरक्षी रोग जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली बालों के रोमों पर हमला करती है, जिसके कारण छोटे, गोल पैचों में अचानक बाल झड़ने लगते हैं।

-टेलोजेन एफ्लुवियम (टीई): यह बालों का झड़ना आम तौर पर अस्थायी और तनाव से प्रेरित होता है।

एनाजेन एफ्लुवियम: एनाजेन (विकास) चरण के दौरान बालों का तेजी से झड़ना, जो अक्सर कीमोथेरेपी या विकिरण उपचार के कारण होता है।

-ट्रैक्शन एलोपेसिया: बालों को लगातार खींचने या खींचने के कारण बालों का झड़ना, अक्सर कुछ हेयर स्टाइल जैसे कि टाइट पोनीटेल या ब्रैड्स के कारण होता है।

- स्कैल्प एलोपेसिया: बालों के झड़ने और विभिन्न स्थितियों, जिनमें स्कैल्प के कुछ रोग और चोटें शामिल हैं, के कारण होने वाले स्कैल्प पर होने वाले अपरिवर्तनीय निशान।

-ट्राइकोटिलोमेनिया: एक मनोवैज्ञानिक विकार जिसमें व्यक्ति को अपने बाल खींचने की तीव्र इच्छा होती है, जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं।

- सिकाट्रिशियल एलोपेसिया: पैची एलोपेसिया के लिए एक और शब्द, जो बालों के रोम को अपरिवर्तनीय क्षति के साथ जुड़े बालों के झड़ने को संदर्भित करता है।

-सेंट्रल सेंट्रीफ्यूगल सिकाट्रिशियल एलोपेसिया (सीसीसीए): एक प्रकार का निशानदार एलोपेसिया जो अक्सर सिर के शीर्ष से शुरू होता है।

- दवा से प्रेरित बाल झड़ना: दवा के दुष्प्रभाव के रूप में होता है, जो आमतौर पर बंद करने के बाद ठीक हो जाता है।

बाल झड़ने को प्रभावित करने वाले कारक

बालों का झड़ना आनुवंशिक कारकों, तनाव, हार्मोन, खराब आहार और विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से प्रभावित हो सकता है। बालों के झड़ने में कई कारक योगदान कर सकते हैं। उनमें से कुछ हैं:

1. तनाव: शारीरिक या मानसिक तनाव, जैसे कि बच्चे का जन्म या कोई मांगलिक कार्य, बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, टेलोजेन एफ्लुवियम।
2. जीवनशैली: आपका पर्यावरण, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद और आपके भोजन के विकल्प, ये सभी आपके बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।
3. चयापचय: जिस कुशलता से बालों के रोम पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं वह शरीर की चयापचय प्रक्रियाओं से प्रभावित होती है।
4. पोषण: खराब आहार या असंतुलित आंत माइक्रोबायोम के कारण पोषण संबंधी कमी हो सकती है, जिसका असर बालों के स्वास्थ्य पर पड़ता है।
5. उम्र बढ़ना: उम्र के साथ सिर की त्वचा में परिवर्तन होता है, तथा स्वस्थ बालों और त्वचा के लिए महत्वपूर्ण कोलेजन और इलास्टिन जैसे महत्वपूर्ण पदार्थों की कमी हो जाती है।

बालों के झड़ने के लिए न्यूट्रास्युटिकल्स की आवश्यकता होती है

बालों के झड़ने के प्रकार और कारण के आधार पर, पोषण और औषधीय पूरक या न्यूट्रास्युटिकल्स के रूप में विटामिन और खनिज कमियों को ठीक करने, स्वस्थ रोम कार्यों का समर्थन करने और बालों के झड़ने की रोकथाम और प्रबंधन में संभावित रूप से योगदान करने में मदद कर सकते हैं।

स्वास्थ्य और सौंदर्य उत्पादों की श्रेणी के रूप में न्यूट्रास्यूटिकल्स प्रमुखता प्राप्त कर रहे हैं, जो स्वास्थ्य के लिए "अंदर-बाहर" दृष्टिकोण के बढ़ते चलन से प्रेरित है। इन उत्पादों में अक्सर फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले जैविक रूप से सक्रिय यौगिक होते हैं, जिन्हें उनके स्वास्थ्य लाभों के लिए तेजी से खोजा और प्रचारित किया जा रहा है।

कौन से विटामिन और खनिज स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं?

विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट से बालों के झड़ने की समस्या में सुधार किया जा सकता है। ये पोषक तत्व सामान्य कोशिका वृद्धि और कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, और इनकी कमी से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है[2]। हालाँकि सप्लीमेंट सस्ते और आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन बालों के झड़ने के इलाज में प्रभावी विशिष्ट विटामिन और मिनरल के बारे में जानना ज़रूरी है।

नीचे विटामिन और पोषक तत्वों की सूची दी गई है जो आमतौर पर लोकप्रिय बाल विकास पूरकों में पाए जाते हैं जो स्वस्थ बाल विकास का समर्थन करते हैं।

1. विटामिन बी कॉम्प्लेक्स: राइबोफ्लेविन (बी2), नियासिन (बी3), बायोटिन (बी7), फोलेट (बी9) और विटामिन बी12 की कमी से बाल झड़ने की समस्या होती है [2]। विटामिन बी12 कोशिका विभाजन में सहायता करता है और बालों के रोम को पोषण प्रदान करता है। नियासिन (विटामिन बी3) स्कैल्प में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, जिससे बालों के लिए स्वस्थ वातावरण बनता है। मांस, सब्ज़ियाँ और साबुत अनाज जैसे प्राकृतिक स्रोतों को शामिल करें, या बालों के इष्टतम विकास और चमक के लिए फ़ोलिहेयर टैबलेट जैसे सप्लीमेंट लें।

2. विटामिन सी: खट्टे फल, आलू, टमाटर, हरी मिर्च और गोभी विटामिन सी के महत्वपूर्ण प्राकृतिक स्रोत हैं। यह कोलेजन उत्पादन में मदद करता है, जो बालों की संरचना के लिए आवश्यक है। विटामिन सी सप्लीमेंटेशन की सिफारिश एजीए या टीई वाले रोगियों के लिए की जाती है जो कम आयरन स्तर प्रदर्शित करते हैं, विशेष रूप से महिलाओं में आम है [2]। अपने बालों की मजबूती और जीवन शक्ति को बनाए रखने के लिए वेलमैन हेयरफोलिक हेयर सप्लीमेंट्स आज़माएँ।

3. आयरन: यह आवश्यक पोषक तत्व रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और आपकी कोशिकाओं तक ऑक्सीजन के कुशल परिवहन को सुगम बनाता है, जिससे बालों के समुचित विकास में सहायता मिलती है।

4. विटामिन डी: बालों के झड़ने को नियंत्रित करके और रोम छिद्रों को सिकुड़ने से रोककर बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया (AGA), टेलोजेन एफ्लुवियम (TE), और एलोपेसिया एरीटा (AA) गैर-स्कारिंग एलोपेसिया के सबसे आम प्रकार हैं। अध्ययनों से पता चला है कि आहार में विटामिन डी बढ़ाने से इस स्थिति से जुड़े लक्षणों में सुधार हो सकता है[2]। विटामिन डी के प्राकृतिक स्रोतों के लिए वसायुक्त मछली, मशरूम और कॉड लिवर ऑयल और विटामिन डी के पूरक स्रोतों के लिए ओगिवा हेयर विटामिन शामिल करें।

5. विटामिन ई: एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, विटामिन ई बालों को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाकर बालों के झड़ने को रोकता है। ओगिवा प्लांट-बेस्ड विटामिन ई अच्छी तरह से हाइड्रेटेड स्कैल्प के लिए शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप चमकदार, स्वस्थ बाल मिलते हैं।

6. जिंक: एलोपेसिया निश्चित रूप से जिंक की कमी का एक पहचाना हुआ संकेतक है, और जिंक सप्लीमेंटेशन के साथ बालों का दोबारा उगना देखा जा सकता है। बालों के पोषण के लिए विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, सी, डी, और ई, जिंक और फोलेट युक्त व्हाट्स अप एक्स ब्यूटी डेली हेल्थ गमीज़ में निवेश करें।

7. ओमेगा-3 फैटी एसिड: मछली के तेल में पाए जाने वाले ये एसिड स्कैल्प के समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। इस फैटी एसिड के अपर्याप्त स्तर से स्कैल्प रूखा, खुजलीदार और भंगुर, आसानी से क्षतिग्रस्त होने वाले बाल हो सकते हैं। आवश्यक वसा की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करके, यह पोषित, नमीयुक्त स्कैल्प को बढ़ावा देता है, जिससे बालों के रूखेपन और टूटने की संभावना कम हो जाती है। बालों को पोषण देने और स्कैल्प को हाइड्रेट करने के लिए DHT ब्लॉकर और ओमेगा 3 के साथ ओगिवा हेयर विटामिन लें।

8. विटामिन ए: विटामिन ए की कमी से बाल पतले होने लगते हैं और रोजाना बाल झड़ने लगते हैं। हालांकि, शोध से पता चलता है कि विटामिन ए के लिए प्रतिदिन अनुशंसित 10,000 IU से अधिक लेने से बाल झड़ने लगते हैं।

सर्वोत्तम न्यूट्रास्युटिकल का चयन कैसे करें?

सबसे उपयुक्त बाल विकास पूरक चुनना कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें आपका आहार, स्वास्थ्य इतिहास और अन्य दवाएं या पूरक शामिल हैं जो आप ले रहे हैं। हालाँकि कई सप्लीमेंट्स में बायोटिन और जिंक जैसे आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं, लेकिन विशिष्ट तत्व अलग-अलग हो सकते हैं। बाल विकास सप्लीमेंट्स शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि कुछ विटामिन, जैसे कि ए और सी, उच्च खुराक में प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

1. खुराक और प्रारंभिक सामग्री

प्रत्येक खुराक में विशिष्ट विटामिन या खनिजों की मात्रा के लिए लेबल की जांच करें पुरुषों और महिलाओं की व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए विभिन्न घटक फॉर्मूलेशन और सुविधाजनक खुराक की तलाश करें

2. सुरक्षा और प्रभावकारिता
सप्लीमेंट चुनते समय शुद्धता और गुणवत्ता पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। यहाँ कुछ मुख्य बातें हैं:

ए. अनुसंधान और परीक्षण: वैज्ञानिक अनुसंधान और परीक्षण न्यूट्रास्यूटिकल्स की सुरक्षा और प्रभावकारिता के दावों का समर्थन करते हैं। नैदानिक परीक्षण और अनुसंधान स्वास्थ्य परिणामों पर उनके प्रभाव को सत्यापित करने में मदद करते हैं।

बी. सामग्री की पारदर्शिता: सुनिश्चित करें कि लेबल पर सामग्री और किसी भी अतिरिक्त पोषक तत्व या योजक के बारे में जानकारी हो। अतिरिक्त भराव, कृत्रिम रंग या स्वाद बढ़ाने वाले सप्लीमेंट से बचें।

सी. विश्वसनीय ब्रांड: अच्छी तरह से स्थापित, विश्वसनीय ब्रांड से सप्लीमेंट चुनें जो उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाते हैं। स्थापित कंपनी सुरक्षा और प्रदर्शन मानकों को पूरा करने के लिए अनुसंधान और गुणवत्ता नियंत्रण को प्राथमिकता देती है।

3. एलर्जेन की जानकारी
अगर आपको किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी या संवेदनशीलता है, तो संभावित एलर्जी के लिए सप्लीमेंट लेबल की जांच करें। कुछ बाल झड़ने वाले सप्लीमेंट में सोया, ग्लूटेन या डेयरी सामग्री जैसे सामान्य एलर्जी हो सकते हैं।

4. खुराक का स्वरूप
गमीज़ की लोकप्रियता बढ़ रही है और यह उन लोगों के लिए एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में काम कर सकती है जिन्हें गोलियां और कैप्सूल निगलने में कठिनाई होती है।

5. संभावित अंतःक्रियाएँ
न्यूट्रास्यूटिकल्स दवाओं या अन्य सप्लीमेंट्स के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं, जिससे उनकी सुरक्षा और प्रभावशीलता प्रभावित हो सकती है। उत्पादों को मिलाते समय संभावित परस्पर क्रियाओं पर विचार करना और स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों से परामर्श करना आवश्यक है।

6. सामर्थ्य
न्यूट्रास्युटिकल्स पोषण और चिकित्सीय गुणों के साथ स्वास्थ्य और कल्याण उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं,
सामग्री की गुणवत्ता, बाजार प्रतिस्पर्धा और ब्रांड प्रतिष्ठा जैसे विभिन्न कारकों से प्रभावित हो सकते हैं। उत्पादन लागत और बाजार प्रतिस्पर्धा में संतुलन बनाए रखना आवश्यक है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ये उत्पाद उपभोक्ताओं के लिए सुलभ और किफ़ायती हों।

7. ग्राहक समीक्षाएँ और सिफारिशें
ग्राहक प्रतिक्रिया की समीक्षा करके और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों या विश्वसनीय स्रोतों से सिफारिशें प्राप्त करके किसी विशेष पूरक की प्रभावशीलता और गुणवत्ता के बारे में मूल्यवान जानकारी प्राप्त करें।


0 टिप्पणी


एक टिप्पणी छोड़ें